BCNC NEWS

Latest News In india

पीपीई किट के निर्यात को मंजूरी, 50 लाख किट मासिक कोटा तय

1 min read

मोदी सरकार ने कोविड- 19 से जुड़ी चिकित्सा सामग्री ‘व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट के निर्यात नियमों में आंशिक ढील दी है। इस किट की मासिक 50 लाख इकाइयों के निर्यात की अनुमति दी गई है।  इस उत्पाद के निर्यात पर अब तक पूरी तरह से रोक थी, लेकिन अब इसे निर्यात की प्रतिबंधित सूची में डाला गया है। पीपीई किट कोविड- 19 संक्रमित लोगों के इलाज में लगे चिकित्साकर्मियों द्वारा पहनी जाती है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा है, ”कोविड-19 इकाइयों के लिये 50 लाख पीपीई चिकित्सा उपकरण का निर्यात कोटा तय किया गया है। पीपीई चिकित्सा उपकरण निर्यात करने वाली पात्र इकाइयों के लिए निर्यात लाइसेंस जारी करने के वास्ते यह कोटा तय किया गया। इसके पात्रता मानदंडों के वास्ते अलग से व्यापार नोटिस जारी किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि पीपीई किट से जुड़े अन्य हिस्से निषेध सूची में बने रहेंगे।  वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, ”भारत में निर्मित सामान के निर्यात को बढ़ावा दिया जा रहा है। कोविड- 19 इलाज के दौरान काम आने वाली पीपीई चिकित्सा किट का मासिक 50 लाख कोटा तय करते हुये निर्यात की अनुमति दी गई।

भारत में साढ़े पांच लाख मरीज

भारत में कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटे में 19,459 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 380 लोगों की जान गई है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए मरीजों की कुल संख्या सोमवार सुबह 5,48,318 पहुंच गई।स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के अनुसार, अभी तक 3,21,723 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा 2,10,120 लोग देश में कोरोना से संक्रमित हैं। वहीं, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 16,475 हो गया है।

दुनिया में अब तक एक करोड़ हुए संक्रमित

महज छह महीने में दुनिया में एक करोड़ से ज्यादा लोग अभी तक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा पिछले तीन महीनों में कोरोना के कुल मामलों में 90 फीसदी मामले सामने आए हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, देर रात कोरोना के मरीजों की संख्या एक करोड़ से भी 51 ज्यादा हो गई। कोरोना के 67 फीसदी यानी दो तिहाई से ज्यादा मरीज तो सिर्फ मई और जून में सामने आए। मई में रोज औसतन करीब एक लाख और जून में रोज औसतन एक लाख 35 हजार मरीज मिल रहे हैं।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES